रोज एक चम्मच सिरके से डायबिटीज और बीपी कंट्रोल रहेगा

महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा पीलीभीत में बदला मौसम का मिजाज आग को लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में भी सतर्कता बरतने के निर्देश आज का राशिफल। ₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली

रोज एक चम्मच सिरके से डायबिटीज और बीपी कंट्रोल रहेगा

Gauri Manjeet Singh 12-04-2024 13:59:26

सिरके की सबसे अच्छी और सुंदर यादें नानी के घर से जुड़ी हुई हैं। गर्मी की छुट्टियां नानी के घर पर ही बीतती थीं। पूरे साल उन दो महीनों का बेसब्री से इंतजार होता। फिर वहां जाकर कजिन्स के साथ खूब धमा-चौकड़ी मचाते। सबके साथ मिलकर खाने का वह स्वाद आज भी जबान से नहीं उतरा। 

खाने में खास होता था सिरके वाला आम का अचार। नानी जानती थीं कि हम सब सब्जी और दाल से ज्यादा उस अचार के दीवाने हैं। इसलिए वह 5 किलो आम का अचार सिरके में डुबोकर रखती थीं। हमारे लिए वह स्वाद किसी जादू से कम नहीं था। 

सिरका स्वाद के साथ सेहत के लिए भी उतना ही कमाल है। इसमें सेहत के बड़े राज छिपे हैं। सालों से किचन में खाना बनाने और घरेलू दवाइयों के रूप में सिरके का इस्तेमाल होता रहा है। आयुर्वेद में तो हार्ट डिजीज, मेंटल इलनेस और कैंसर के इलाज के लिए आज भी सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। 

आज ‘सेहतनामा’ में बात करेंगे सिरके के बारे में। साथ ही जानेंगे कि- 
क्या इससे डायबिटीज ठीक हो सकती है? 
सिरका वजन कम करने में कैसे मदद करता है? 
दिल की सेहत के लिए यह कितना फायदेमंद है? 
आगे बढ़ने से पहले नीचे दिए ग्राफिक में देखिए सिरके के बड़े फायदे- 

सिरका हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, इसे लेकर कम ही स्टडीज हुई हैं। हालांकि आयुर्वेद में इसका लंबे समय से दवा के रुप में इस्तेमाल होता आया है। 
सिरके में मौजूद एक केमिकल कंपाउंड इसे बनाता है खास 
सिरके का प्राइमरी एक्टिव कंपाउंड इसमें मौजूद एसिटिक एसिड है। इसमें लगभग 5% एसिटिक एसिड होता है। इसकी तेज खट्टी महक और स्वाद के पीछे यह एसिटिक एसिड ही है। 

ऑर्गेनिक और अनफिल्टर्ड सिरके में मदर नाम का एक केमिकल कंपाउंड होता है। इसमें प्रोटीन, एंजाइम और फ्रेंडली बैक्टीरिया होते हैं। 
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस केमिकल कंपाउंड मदर की मौजूदगी ही इसे इतना लाभदायक बनाती है। 
आमतौर पर सिरके में किसी तरह के विटामिन या खनिज नहीं होते हैं। कुछ अच्छे ब्रांड के सिरके में अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। 
खतरनाक बैक्टीरिया मार सकता है सिरका 

सिरका कई बैक्टीरिया और इसके स्ट्रेन्स को मारने की क्षमता रखता है। 

कई देशों में पारंपरिक रूप से साफ-सफाई करने और डिसइन्फेक्शन के लिए, नाखून साफ करने, जूं हटाने, मस्से और कान के इन्फेक्शन के इलाज के लिए सिरके का उपयोग होता है। 
आधुनिक चिकित्सा के जनक हिप्पोक्रेट्स ने अब से 2,000 साल पहले घावों को साफ करने के लिए सिरके का उपयोग किया था। 
सिरका एक जबरदस्त फूड प्रिजर्वेंट है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक, सिरका ई. कोली जैसे बैक्टीरिया को बढ़ने और भोजन को खराब होने से रोकता है। 
किसी फूड आइटम को सुरक्षित रखने के लिए प्रिजर्वेंट खोज रहे हैं तो सिरके से बेहतर नेचुरल प्रिजर्वेंट नहीं मिल सकता है। 
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है सिरका 

फ्रेंच बायोकेमिस्ट और ‘ग्लूकोज
रिवॉल्यूशन’ जैसी इंटरनेशनल बेस्टसेलर किताब की लेखिका जेस्सी इनचौपसे अपनी किताब में लिखती हैं कि ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए नींबू और सिरका दो गजब की चीजें है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो पेट के एसिड लेवल पर असर डालता है। 


टाइप-2 डायबिटीज का इलाज करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सिरका रामबाण है। 
सिरके से हर किसी को फायदा होता है। जो लोग डायबिटिक नहीं हैं, उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहेगा। इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं क्योंकि एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हाई ब्लड शुगर लेवल ही ​​ज्यादातर क्रोनिक डिजीज का कारण है। 
पबमेड में पब्लिश साल 2019 की एक स्टडी के मुताबिक सिरके से डायबिटीज और डिस्लिपिडेमिया के पेशेंट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस पर लाभकारी प्रभाव होते हैं। 
वजन कम करने में मददगार है सिरका 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक सिरका ट्राइग्लिसराइड्स यानी वसा को कम करता है। साथ ही, मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इससे शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है। 
फेमस हेल्थ जर्नल BMJ में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक अगर 12 सप्ताह तक रोज दिन में तीन बार एक-एक चम्मच सिरके का सेवन किया जाए तो 6 से 8 किलो वजन कम किया जा सकता है। यह कमर के आसपास जमा फैट को भी गला देता है। 

हार्ट हेल्थ सुधारता है सिरका 
दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से होती हैं। 
हेल्थ जर्नल पबमेड में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक सिरके के सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस की समस्या दूर हो सकती है। जब दिल की धमनियों में फैट और कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है तो इसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहते हैं। यह कई तरह की हार्ट कंडीशन और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। 
 

स्किन हेल्थ के लिए भी काम का है सिरका 
आमतौर पर लोग खुजली या रैशेज की समस्या में सिरके का इस्तेमाल करते हैं। 
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक कई लोगों की स्किन की ph वैल्यू सामान्य से ज्यादा होती है। ज्यादातर ऐसे लोगों को ही स्किन की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर सिरके को पानी में मिलाकर स्किन पर लगाया जाए तो इससे ph वैल्यू कम हो जाएगी और समस्या भी खत्म हो जाएगी। 
किन-किन चीजों से सिरका बनता है 
आमतौर पर सेब का सिरका दवा के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। लेकिन, दूसरे सिरके भी इतने ही कमाल के हैं। आइए ग्राफिक्स से समझते हैं- 


सावधानी बरतनी जरूरी 

सिरका हमारे शरीर के लिए लाख मर्जों की एक दवा जैसा है। लेकिन इसके इस्तेमाल में सावधानी बरतनी चाहिए। 
स्किन पर लगाने से पहले पानी जरूर मिला लें। 
एक बार में एक चम्मच से ज्यादा सिरका न पिएं। 
ज्यादा सिरका पेट में अम्लीयता बढ़ा सकता है। 
प्रेग्नेंसी में सिरके के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 
दांतों में कैविटी है तो डॉक्टर से पूछकर इस्तेमाल करें।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :